लघु पूंजी के साथ फार्मा व्यवसाय कैसे शुरू करें?

लघु पूंजी के साथ फार्मा व्यवसाय कैसे शुरू करें?

 

लघु पूंजी के साथ फार्मा व्यवसाय कैसे शुरू करें? –“इक्विटी मास्टर” की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय दवा कंपनी मात्रा के मामले में तीसरी सबसे बड़ी और मूल्य के मामले में तेरह सबसे बड़ी है। भारत वैश्विक स्तर पर जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा प्रदाता है, जो मात्रा के मामले में भी भारतीय जेनेरिक के वैश्विक निर्यात का 20 प्रतिशत है। स्वास्थ्य सेवा उद्योग समय की गति से तेजी से बढ़ रहा है। जैसा कि लोग स्वस्थ रहने और बीमारियों का इलाज करने के लिए दवाओं पर अपनी कमाई का अधिक खर्च करते हैं। वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए, पर्यटन उद्योग की तुलना में मंदी से फार्मा व्यवसाय कम से कम प्रभावी है।

लघु पूंजी के साथ फार्मा व्यवसाय कैसे शुरू करें?

एक अंतर्दृष्टि होने के नाते, फार्मा व्यवसाय शुरू करने के लिए न्यूनतम 20-30 लाख रुपये के छोटे बजट के साथ आवश्यक है कि क्या किसी संपत्ति को किराए पर लेना या खरीदना है।

विशेष क्षेत्र की लाइसेंस और प्रलेखन लागत, बाजार में व्यवसाय शुरू करना और जानबूझकर कौन से उत्पाद लॉन्च किए जाने हैं, आदि।

एक फार्मा व्यवसाय शुरू करें:

ज्ञान की आवश्यकता है कि: कंपनी को दो प्रकारों में विभाजित किया गया है:

  • फार्मास्युटिकल मार्केटिंग कंपनी
  • दवा विनिर्माण कंपनी

इस बारे में एक संक्षिप्त होना, जिसमें से दो-आवश्यकता वाले छोटे निवेश में से, प्राथमिकता बन जाती है। उदाहरण के लिए, यदि बजट से अधिक हो जाता है तो व्यवसाय के मालिक के लिए बाजार में फिर से बसना समस्याग्रस्त हो जाता है। बाजार में फार्मा व्यवसाय की स्थापना करने के लिए ग्राहकों और उपभोक्ताओं के लिए जगह और नाम के साथ-साथ विश्वास बनाने के लिए 4-5 महीनों का लेखा-जोखा लिया जाता है।

अधिमानतः एक फार्मास्युटिकल मार्केटिंग कंपनी का व्यवसाय स्थापित किया जाना चाहिए यदि आपके पास एक छोटा बजट है, क्योंकि इनकी मुख्य भूमिका चिकित्सकों को उनकी उपलब्धता, सुरक्षा, प्रभावकारिता, खतरों और सही समय पर सही दवा का उपयोग करने की विभिन्न तकनीकों के बारे में अपडेट करने के लिए सूचना प्रणाली प्रदान कर रही है। और कार्यबल उस मशीनरी को चलाने के लिए।

छोटे बजट के अनुकूल फार्मास्युटिकल मार्केटिंग कंपनी

व्यवसाय शुरू करने से पहले, कुछ प्रमुख आवश्यकताओं को ज्ञात करने की आवश्यकता होती है:

  • प्रमाणन सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है
  • ड्रग्स लाइसेंस नंबर
  • कंपनी का पंजीकरण
  • टीआईएन (Tax Identification Number)
  • ट्रेडमार्क और FSSAI पंजीकरण (यदि कोई हो)
  • प्राइवेट लिमिटेड कंपनी पंजीकरण
  • बुनियादी ढांचे के रखरखाव की लागत
  • बिजली
  • परिचालन व्यय और अन्य सुविधाओं के खर्च

मुख्य भूमिका बाजार के भीतर स्थापित करना है जहां खरीदार के साथ-साथ विक्रेता के लिए व्यवसाय को पहचानना आसान हो जाता है। और इसे देखते हुए, महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को अंतिम रूप दिया जाना चाहिए और व्यवसाय को किराए पर लेने और सीधे लॉन्च करने के बजाय पहले बनाया जाना चाहिए।

विपणन कंपनी के प्रमाणन और पंजीकरण के लिए क्षेत्र मानदंडों और उनके विनियमन के रूप में लागत की आवश्यकता होती है, इसलिए प्रमाण पत्र और टीआईएन और ट्रेडमार्क बनाने की लागत की गणना करना शीर्ष प्राथमिकता होनी चाहिए। इन सबमिशन और रखरखाव के बाद, व्यवसाय को बाजार में आगे लॉन्च किया जाएगा।

अपने व्यवसाय की शुरुआत

फार्मा मार्केटिंग कंपनी के लिए आवश्यक निवेश विनिर्माण कंपनियों की तुलना में थोड़ा कम है। जिससे केवल बुनियादी ढांचे, लाइसेंस और प्रमाणन की आवश्यकता होती है। उत्पादों को बाजार में लाने के लिए, आपको मान्यता के लिए प्रचार सामग्री और अन्य चीजें बनाने की आवश्यकता है। आजकल यह मार्केटिंग अधिमानतः डिजिटल टूल्स जैसे डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग आदि की मदद से की जाती है। और विभिन्न दिलचस्प विज्ञापनों की मदद से लक्षित दर्शकों के लिए भी जिन्हें कम से कम निवेश की आवश्यकता होती है।

एक ट्रेडिंग कंपनी, वितरण कंपनी, कंपनी द्वारा विपणन, कंपनी द्वारा निर्मित तीसरे पक्ष जैसे शब्दों का उपयोग दवा विपणन कंपनी के लिए समानार्थक रूप से किया जाता है। और उनकी स्थापना के लिए, आवश्यक न्यूनतम बजट तय नहीं किया गया है। एक व्यक्ति बजट के अनुसार छोटे पैमाने से बड़े पैमाने पर व्यवसाय शुरू कर सकता है, लेकिन न्यूनतम आवश्यक 20-30 लाख है। इस प्रकार, यदि फार्मा व्यवसाय बाजार में स्थापित किया जाता है और उस बाजार स्थान में वृद्धि होगी तो यह आगे की आवश्यकताओं के अनुसार अपने बुनियादी ढांचे को बढ़ा सकता है।

स्थापना के लिए एक मास्टरमाइंड की आवश्यकता होती है यदि उत्पाद की कीमत कम है। अधिक व्यवसाय शुरू किया जाएगा और यदि उत्पाद की कीमत अधिक है तो बाजार में कम व्यवसाय स्थापित किया जाएगा। बाजार अनुसंधान करना सबसे बड़ी प्राथमिकता है। और प्रतियोगियों को जानना आसान हो जाता है, कि जहां उनकी कमी है, उन्हें कवर किया जाना चाहिए और ठीक से सीखा जाना चाहिए।

इंक्यूटी फार्मा आपकी मदद कैसे करता है?

इनक्यूटी फार्मा एकाधिकार अधिकारों के साथ सिर्फ 25,000 के साथ शुरू होने वाली फार्मा फ्रैंचाइज़ी प्रदान करती है।

इसका सीधा सा मतलब है कि कंपनी सहयोगी या उनके निवेशकों को अपने फ़्रेंचाइज़िंग उत्पादों के लिए कंपनी के नाम, उत्पादों, विपणन उपकरणों और सामग्रियों का उपयोग करने की अनुमति देती है। उनके पेटेंट, ट्रेडमार्क, और पारस्परिक रूप से सहमत नियमों और शर्तों पर ज्ञान सहित। कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं:

  • 25,000 का छोटा निवेश आपको कंपनी के उत्पाद के वितरण की अपनी पसंद को लेने की अनुमति देता है।
  • आपको उस स्टॉक को चुनने का मौका मिल सकता है जिसकी आपके लक्षित क्षेत्र में उच्च मांग है।
  • कंपनी आपको छोटे बजट के अनुकूल वातावरण और निवेश में कम जोखिम का अवसर देती है
  • आप अपने स्थान के लिए विशिष्ट उत्पाद लेकर अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं

फार्मा व्यवसाय की स्थापना को प्रभावित करने वाले बढ़ते कारक:

  • भूमि की लागत: विभिन्न इलाकों में क्षेत्र के अनुसार भूमि की अलग-अलग लागत होती है, जिससे बाजार के पास अपनी भूमि होना फार्मा व्यवसाय की स्थापना के लिए सबसे बड़ा प्लस पॉइंट होगा।
  • फर्निशिंग और बुनियादी ढांचे: चीजों को सही ढंग से रखने के लिए और किसी भी गड़बड़ के साथ नहीं उचित सामान और बुनियादी ढांचे की हमेशा सिफारिश की जाएगी
  • लायसेंस और दस्तावेज़ीकरण अद्यतन: प्रमाणन और लायसेंस के रूप में समाप्त नहीं होता है और हमेशा अद्यतित है
  • मासिक खर्च और लॉग-बुक: उचित खर्च यदि बनाए नहीं रखा जाता है तो दवाओं को आगे तक पहुंचने के बजाय उस स्टोर पर समाप्त कर सकता है
  • कर्मचारियों और श्रमिकों की मजदूरी: एक नया व्यवसाय शुरू करते समय, एक सहायक या एक कार्यकर्ता को आपकी मदद करने की आवश्यकता हो सकती है और उनके भुगतान शुल्क अलग-अलग होंगे।

समाप्ति:

जब व्यवसाय अच्छी तरह से स्थापित होता है, तो व्यवसाय को यथासंभव सुचारू, स्पष्ट रूप से और पारदर्शी रूप से चलाने का प्रयास करें। हमेशा लिखित बिल लेने और समय पर भुगतान करने की आदत रखें। और हमेशा सुनिश्चित करें कि आपने एक अच्छा फार्मा समझौता स्थापित किया है। जहां तक संभव हो, इस तरह के व्यवसाय के लिए कोई दायित्व नहीं बनाया जाता है।

हेल्थकेयर और फार्मास्युटिकल कंपनियां पूरे समय अच्छी और उत्पादक वृद्धि कर रही हैं। इसलिए फार्मा उद्योग में एक छोटे बजट के साथ व्यापार स्थापित करना संभव है। और यह भी एक उज्ज्वल भविष्य होने के साथ एक अच्छा विकल्प होगा।

इसलिए यदि आपके पास छोटी पूंजी है, और आप एक लाभदायक अवसर के लिए फार्मा व्यवसाय में निवेश करना चाहते हैं।

आपको शायद अपने बढ़ते व्यवसाय के लिए इनक्यूटी फार्मा चुनना चाहिए।

सबसे अधिक खोजे गए कीवर्ड

छोटे निवेश के साथ फार्मा व्यवसाय कैसे शुरू करें

कम निवेश के साथ फार्मास्युटिकल व्यवसाय

कम निवेश के साथ फार्मा व्यवसाय शुरू करें

लघु पूंजी में फार्मा व्यवसाय की शुरुआत

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *